Alert: ATM से पैसे निकालते वक्त न करें ये गलती, वरना Account हो जाएगा खाली

ATM

ATM Card: देश में 80 प्रतिशत से अधिक लोग ATM Card का उपयोग करते हैं. इस आधुनिक युग में पैसे के लेन-देन के लिए ऑनलाइन से ज्यादा एटीम पर भरोसा (Trust ATM) ग्राहक करते हैं, पर क्या आपको पता है कि अगर आप एक छोटी सी भी गलती करते है तो आपकी वर्षों की कमाई को पल भर में आपका अकाउंट खाली हो सकता है.


नई दिल्ली, जुलाई 18। भारत ATM Card का उपयोग अब 80 प्रतिशत से भी अधिक लोगों के द्वारा किया जाता हैं. इस डिजिटल दुनिया के युग में पैसे के लेन-देन के लिए ऑनलाइन से ज्यादा एटीम पर भरोसा (trust atm) ग्राहक करते हैं, पर क्या आपको पता है कि आपकी एक छोटी सी गलती आपकी कई सालों की कमाई को पल भर में खाली करा सकती है. साइबर सेल (cyber cell) ने इन दिनों लोगों को अलर्ट भी रहने को कहा है. क्योंकि खासकर बड़े शहरों में कार्ड की क्लोनिंग (Card Cloning) करने वाला गिरोह सक्रिय है. जी हां अपने सही पढ़ा हैं जरा सी भी गलती आपको कंगाल बना सकती है. इसलिए आज हम आपको कुछ जरूरी टिप्स आपको बतानेवाले वाले है, जिन्हें अपनाकर आप भी सेफ ट्रांजैक्शन कर पाएंगे.

कार्ड की डिटेल चुराने वाला गिरोह बड़े शहरों में  सक्रिय

कार्ड की डिटेल चुराने वाला गिरोह बड़े शहरों में  सक्रिय

आपको बता दें कि एटीएम फ्रॉड रोजाना कहीं लोगों के साथ होता है लेकिन उन सभी एटीएम फ्रॉड में कॉमन बात यह है अधिकतर लोग एटीएम से पैसे निकाल से पहले एटीएम मशीन की जांच नहीं करते हैं आपको बता दें कि आप जहां अपना एटीएम मशीन में स्वाइप करते हैं वहां पर एक बार देखे कि कि क्या कोई एटीएम कार्ड क्लोनिंग मशीन (ATM Card Cloning) तो नहीं लगी हुई है। बता दें अधिकतर एटीएम ग्राहकों का डाटा एटीएम मशीन में कार्ड लगाने वाले स्लॉट से ही चुराया जाता है। एटीएम क्रिमिनल एटीएम स्लॉट में अपना एक डिवाइस लगा देते हैं उसके बाद जब भी कोई एटीएम ग्राहक एटीएम से पैसे निकालता है तो उस एटीएम ग्राहक के  एटीएम की सभी निजी जानकारी एटीएम क्रिमिनल के पास चली जाती है।

एटीएम से पैसे निकलते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

एटीएम से पैसे निकलते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

जब भी आप एटीएम कार्ड की मदद से एटीएम से पैसे निकलते ही तो आप इन बातों का ध्यान रखना चाहिए
1. आप जब भी एटीएम से ट्रांजैक्शन करें, तो आप अपने एक हाथ से एटीएम पिन पर रख ताकि आपके अलावा कोई देख ना सकें।
2. इसके अलावा एटीएम से ट्रांजैक्शन करते, समय एटीएम स्लॉट की भी जांच कर लें।
3. इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखें कि आप जिस भी एटीएम से ट्रांजैक्शन करने वाले उसके साथ छेड़खानी तो नहीं की गई है।
आप इन सभी बातों का ध्यान रखते हैं तो आप एटीएम कार्ड के फ्रॉड से बस सकते हैं। समय-समय पर अपने एटीएम कार्ड के पिन को भी चेंज करते रहें। इससे आप हमेशा सेफ एंड सिक्योर तरीके से ट्रांसलेशन कर पाएंगे।

Share:

Related Posts