HDFC बैंक का होम और कार लोन हुआ महंगा, यहाँ जानिए अब कितना देना होगा, इंटरेस्ट

Home » Business » HDFC बैंक का होम और कार लोन हुआ महंगा, यहाँ जानिए अब कितना देना होगा, इंटरेस्ट
HDFC Bank

न्यूज़ जयपुर: HDFC Bank Loan Interest Rate Increases: एचडीएफसी बैंक ने आज एक बार फिर कार लोन की ब्याज दरें बढ़ा दी है। बैंक ने लोन पर मार्जिनल कॉस्ट फंड्स बेस्ट लेंडिंग रेट (MCLR) में बढ़ोतरी की है। एचडीएफसी बैंक ने एनसीआर में 0.1 फीस दी यानी 10 बेसिक प्वाइंट तक का इजाफा कर दिया है। लोन की नई ब्याज दरें 7 सितंबर 2022 से लागू हो गई है। आपको बता दें कि बैंक ने मई से 5 बार एमसीएलआर में बढ़ोतरी कर चुका है। एचडीएफसी बैंक का यह कदम उसके कार लोन, होम लोन के अलावा पर्सनल लोन को भी और महंगा कर देगा। बता दें कि पिछले महीने आरबीआई (RBI) ने अपनी पॉलिसी रेट में इजाफा किया था इसी के बाद देश के तमाम बैंकों ने अपने एमसीएलआर में बढ़ोतरी की है।

एक रिपोर्ट के अनुसार एचडीएफसी बैंक के इस कदम के बाद लोन की रिसेट डेट आने तक मंथली ईएमआई इस बढ़ोतरी के अनुसार एडजस्ट हो जाएगी। बैंक के एमसीएलआर (MCLR) से कहीं तरह के लोन लिंक है उनमें से होम लोन, कार लोन, पर्सनल लोन, के अलावा और भी कई तरह के लोन से लिंग है। तो आईए जानते है आखिर एमसीएलआर (MCLR) क्या है।

एमसीएलआर क्या है

एमसीएलआर (MCLR) एक न्यूनतम ब्याज दर है जिस पर बैंक उधार दे सकता है आम भाषा में कहें तो यह मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ट लेंडिंग रेट्स इन एमसीएलआर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा तय की गई एक पद्धति है जो कि आमतौर पर बैंकों द्वारा ऋण पर ब्याज दर तय करने के लिए इस्तेमाल की जाती है।

एचडीएफसी लोन इंटरेस्ट रेट (HDFC Bank Loan Interest Rate 2022)

अव‍धिएमसीएलआर
ओवरनाइट7.90
एक महीने7.90
तीन महीने7.95
6 महीने8.05
1 साल8.20
2 साल8.30
3 साल8.40

बता देगी एचडीएफसी बैंक नहीं एमसीएलआर में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। जून में ब्याज दर की रेट को 0.35 फीसदी तक बढ़ाया गया था। जुलाई में 0.20 फीसदी और अगस्त में 0.10 फीसदी तक का बढ़ोतरी का ऐलान किया गया था। उसके बाद से देश के तमाम बैंकों ने अपनी कर्ज की ब्याज दरों मैं बढ़ोतरी की थी। वही अब आरबीआई ने अपनी पॉलिसी रेट में बढ़ोतरी की गई की तो बैंकों ने फिर से अपने ब्याज दरों को बढ़ाना शुरू कर दिया है।

किन लोन पर देना होगा ज्यादा ब्याज

एचडीएफसी बैंक के एमसीएलआर की बढ़ोतरी के बाद किन लोन पर देना होगा। ज्यादा ब्याज बता दें कि बैंक के इस कदम के बाद कार लोन, होम लोन और पर्सनल लोन जैसे कई लोन पर आपको ज्यादा दरों पर लोन मिलेगा।

Share:

Related Posts