Business Idea : प्लास्टिक बैन से उठाएं फायदा, होगीं जमकर करें कमाई

Business Idea। भारत में इन दिनों 1 जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक बैन लगाया गया है। जिसकी वजह से कहीं कंपनियों का बिजनेस ठप हो गया है। वहीं दूसरी ओर लोगों को भी भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि अधिकतर लोग प्लास्टिक के बैग का यूज करते हैं। वहीं अब नॉन वोवन बैग का चलन भी तेजी से बढ़ रहा है। यह न केवल प्लास्टिक का विकल्प है, बल्कि कमाई का भी एक अच्छा जरिया बन रहा है।

इसके अलावा सरकार का सिंगल यूज प्लास्टिक प्रतिबंध का फैसला आपके लिए गोल्डन चांस आप इसे लाखों रुपए की कमाई का जरिया बन सकता है आपको बता दें कि प्लास्टिक पर प्रतिबंध होने से नॉन वोवन बैग की मांग में काफी अधिक तेजी देखी जा सकती हैं। आप इसमें अपना बिजनेस शुरू करने की योजना बना सकते हैं। नॉन वोवन बैग के व्यापार को शुरू करने के लिए आपको बहुत कम धन राशि को निवेश करना है। आप इस व्यापार से हर महीने लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि आप इस नॉन वोवन बैग के व्यापार को कैसे शुरू कर सकते हैं।

नॉन वोवन बैग के व्यापार से होगी मोटी कमाई

नॉन वोवन बैग के व्यापार से होगी मोटी कमाई

अगर आप आज से ही नॉन वोवन बैग के व्यापार को शुरु करते हैं तो आने वाले दिनों में इस व्यापार से मोटी कमाई की जा सकती है। आप इस इस व्यापार को शुरू करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हो यह कमाई लाखों में हो सकती है। वही इस व्यापार की खास बात यह है कि आपको इस व्यापार को शुरू करने के लिए काफी कम धनराशि की आवश्यकता होगी। बता दे कि सरकार ने जैसे ही सिंगल यूज प्लास्टिक बैग पर प्रतिबंध लगाया है तब से ही इसके विकल्प के तौर पर मॉल समेत अन्य कई मंडी और भी बाजार में अन्य जगहों पर सामान पैक करने के लिए और डिलीवरी के लिए नॉन वोवन बैग का इस्तेमाल शुरू कर दिया गया है।

ऐसे तैयार होते हैं नॉन वोवन बैग

ऐसे तैयार होते हैं नॉन वोवन बैग

नॉन वोवन बैग बनाने के लिए आपके पास नॉन वोवन फैब्रिक रोल मशीनों की रोल पर सेट किया जाता है। मशीनों में सबसे पहले फैब्रिक के किनारे फोल्ड किया जाता है, उसके बाद में फैब्रिक फोल्डर पर आता है। फिर बाद में फैब्रिक बैग के किस साइज के अनुसार फोल्ड हो जाता है। वहीं उसके बाद मशीनों के द्वारा बैग की कटाई की जाती है फिर मशीनों से बैग हैंडल बनाए जाते हैं। उसके बाद नॉन वोवन बैग बनकर तैयार हो जाता है, और फिर बैग की प्रिंटिंग भी की जाती है।

नॉन वोवन बैग व्यापार करने के लिए इन मशीनों की होगी जरूरत

नॉन वोवन बैग व्यापार करने के लिए इन मशीनों की होगी जरूरत

इससे पहले आप नॉन वोवन बैग के व्यापार को शुरू करने से पहले आपको इन मशीनों की होगी जरूरत:-
1. Non Woven bag D-Cut Machine
2. W Cut Machine
3. Sewing Machine
4. Printing Machine
5. Weighing Machine
इन सभी मशीनों की कीमत 3.5 लाख से शुरू होती है और ऑटोमेटिक मशीनों की कीमत 4.5 से 5.6  लाख के बीच शुरू होती है अपने बिजनेस किस क्षमता के अनुसार आप इन मशीनों को खरीद सकते हैं।

15000 रुपये प्रतिदिन कमा सकते हैं नॉन वोवन बैग के व्यापार से

15000 रुपये प्रतिदिन कमा सकते हैं नॉन वोवन बैग के व्यापार से

आपको बता दें कि नॉन वोवन बैग के व्यापार के लिए आपको एक अच्छी जगह और बिजली की जरूरत होगी। इसके अलावा कुछ कर्मचारी की भी जरूरत होगी। वही रॉ मटेरियल  की बात करें तो आपको नॉन वोवन फैब्रिक रोल आवश्यकता होगी, जो कि आपको मार्केट में आसानी से मिल जाता हैं। बता दे कि आप इस नॉन वोवन बैग के व्यापार से 15 से 20 हजार प्रतिदिन कमा सकते हैं आप की कमाई इस पर निर्भर होगी कि आप जिस शहर में रहें हो वहां की पब्लिक कितनी है।

यह भी पढ़ें Business Idea: नौकरी से है परेशान कम पूंजी लगाकर शुरू करें यह बिजनेस, रोजाना होगी हजार रुपये कमाई! यहाँ जानिए प्रोसेस

Share:

Related Posts