IND vs ENG, 3rd ODI, भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया ने टेस्ट सीरीज में की जीत की दर्ज

इस सीरीज जीत के साथ ही भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में पूरी तरह से क्लीन स्वीप कर दिया है. टीम इंडिया ने टेस्ट सीरीज में 3-1 से जीत दर्ज की थी. इसके बाद टी20 सीरीज को 3-2 से अपने नाम किया. आखिर में विराट कोहली की टीम ने रोमांचक अंदाज में वनडे सीरीज को 2-1 से जीतकर क्लीन स्वीप किया।

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट और टी20 सीरीज के बाद टीम इंडिया ने वनडे में भी कमाल किया है. पुणे में खेले गए सीरीज के तीसरे मैच में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 7 रनों से हरा दिया है. इस जीत के साथ ही कोहली के नेतृत्व वाली टीम इंडिया ने सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लिया. इंग्लैंड ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया था.

टीम इंडिया 48.2 ओवरों में 329 रनों पर ऑल आउट हो गई. जवाब में इंग्लैंड की टीम 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 322 रन बना पाई. टीम इंडिया ने घर में इंग्लैंड को लगातार छठी वनडे सीरीज में हराया है. टीम इंडिया ने इसके पहले टेस्ट सीरीज 3-1 से जबकि टी20 सीरीज 3-2 से जीती थी.

इंग्लैंड की शुरुआत खराब रही 

330 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड टीम की शुरुआत खराब रही. तेज गेंदबाज भुवनेश्वर ओवर ने पारी के पहले ओवर की अंतिम गेंद पर जेसन रॉय (14) को आउट किया. इसके बाद भुवनेश्वर ने जॉनी बेयरस्टो (1) को आउट कर टीम को बड़ी सफलता दिलाई. 28 रन पर दो विकेट गिरने के बाद बेन स्टोक्स (35) ने कुछ अच्छे शॉट लगाए. उन्हें एक जीवनदान भी मिला. लेकिन वो इसका फायदा नहीं उठा सके.

स्टोक्स को बाएं हाथ के तेज गेंदबाज टी नटराजन ने आउट किया. डेविड मलान (50) और लियाम लिविंग्स्टोन (36) ने पांचवें विकेट के लिए 60 रन जोड़े. बीच के ओवरों में शार्दुल ठाकुर ने टीम इंडिया को तीन विकेट दिलाए. 200 रन पर 7 विकेट गिरने के बाद सैम कुरेन (95*) और आदिल राशिद (19) ने 57 रन की साझेदारी कर वापसी की कोशिश की.

सैम कुरेन ने टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचा दिया था. लेकिन नजदीकी मुकाबले में उसे हार का सामना करना पड़ा. टीम इंडिया ने इस मैच में 4 कैच छोड़े. 49वें ओवर में शार्दुल और नजराजन ने कैच छोड़ा. अंतिम ओवर में इंग्लैंड को जीत के लिए 14 रन बनाने थे, लेकिन इंग्लिश टीम सिर्फ 6 रन ही बना सकी. टीम ने 50 ओवर के बाद 9 विकेट पर 322 रन बनाए. तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए. भुवनेश्वर कुमार को भी 3 विकेट मिले.

ऋषभ पंत ने बनाए शानदार 78 रन 

इससे पहले ऋषभ पंत ने 78 और हार्दिक पंड्या ने 64 रन बनाकर टीम इंडिया का स्कोर 300 के पार पहुंचाया. यह ऋषभ पंत के वनडे करियर की सबसे बड़ी पारी है. शिखर धवन ने भी 67 रन बनाए. क्रुणाल पंड्या ने 25 और शार्दुल ठाकुर ने 30 रन बनाए. कप्तान विराट कोहली ने 7 रन बनाए. रोहित शर्मा ने 37 रनों की पारी खेली. पूरी टीम 48.2 ओवर में 329 रन बनाकर सिमट गई. तेज गेंदबाज मार्क वुड ने तीन और लेग स्पिनर आदिल राशिद ने दो विकेट लिए.

IPL 2021: राजस्थान रॉयल्स को मिलेगी राहत, Mustafizur Rahman को मिली आईपीएल खेलने की अनुमति मिल गई

Leave a Comment