होम Entertainment Top 5 Best Place to Trevel in india | बरसात के मौसम...

Top 5 Best Place to Trevel in india | बरसात के मौसम में घूमने के लिए यह है बढ़िया जगह

- Advertisement -

भारत के Best Place to travel in India अगर आप भी इस बारिश के मौसम में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह की खोज कर रहे हैं तो आज हम आपके लिए भारत की टॉप 5 बेस्ट प्लेस के बारे में बताने जा रहे हैं,best place to travel in India

जहां पर आप ट्रैकिंग लुफ्त उठा सकते हैं देश के यह बेहतरीन स्थान आपको देश के अलग-अलग राज्य ‘Best Place to travel in India’ में उपलब्ध है लेकिन वहां पर जाने के बाद आपको वहां की वादियां और वहां के लोग और पहाड़ काफी पसंद आने वालें है.

Top 5 Best Place to Trevel in india | Best Hill Stations in India

- Advertisement -

वैसे तो भारत में आपको कई बेस्ट हिल स्टेशंस (Best Hill Stations in India) मौजूद है लेकिन आज हम बेहतरीन और टॉप 5 बेस्ट जगह के बारे में बताएंगे जहां पर आप बारिश दोनों ही मौसम में घूमने के लिए पांच टूर एंड ट्रैवल स्थान बताने वाले जहां पर आप कम बजट में भी ट्रैवल कर सकते हो।

कौसानी

- Advertisement -

Kausani

कौसानी उत्तराखंड राज्य में स्थित एक छोटा सा गांव है जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है बारिश के मौसम में यह जगह काफी खूबसूरत हो जाती है क्योंकि इस मौसम में यहां पर बादल और यहां होने वाली बारिश जिसकी वजह से यह गांव स्वर्ग की तरह नजर आता हैं जैसे ही बारिश का मौसम शुरू होता है तो यहां का वातावरण काफी आकर्षित हो जाता है।

लोनावला

- Advertisement -

lonawala

लोनावला अगर आप मुंबई के पास यहां महाराष्ट्र में रहते हैं तो बारिश के मौसम में घूमने के लिए लोनावला से अच्छी जगह और कोई नहीं है लोनावला का मौसम गर्मियों में बदलता रहता है जैसे ही बारिश शुरू होती है इसका मौसम अद्भुत हो जाता है यहां बारिश के मौसम में घूमने का मजा आता है.

वह किसी और मौसम में यहां घूमने का मजा नहीं आता है यहां पर आपको बारिश के मौसम में घूमने कहीं सारे स्थान देखने को मिलते हैं यहां की खासियत यह है कि यहां पर आपको लोनावला के नजदीक यहां के प्रसिद्ध डैम जो बारिश के मौसम में भर जाते हैं जिससे देखने के लिए लोग दूर-दूर से यहां आते हैं तो आपके लिए लोनावला अच्छा ऑप्शन हो सकता है

कोडाइकनाल तमिलनाडु

Kodai Lake

कोडाइकनाल तमिलनाडु बारिश के मौसम में यात्रा करने के लिए एक बहुत ही अच्छी जगहें आपको बता दें कि कोडाइकनाल एक पहाड़ी क्षेत्र जो बिल्कुल ही हरा भरा है मानसून के दौरान यहां चारों और हरियाली काफी बढ़ जाती है जिसके कारण यहां का मौसम सुहाना हो जाता है अगर आप बारिश के मौसम में कहीं घूमने की योजना बना रहे हैं तो आपकी यात्रा का मजा कोडाइकनाल में मिलने वाला है।

मुन्नार केरल

munnar keral

अगर आप बारिश के मौसम में कोई खूबसूरत जगह देखना चाहते हैं तो केरल के इदुक्की के जिले में स्थित मुन्नार को देखकर आप भी यही कहेंगे। की मुन्नार से अच्छी जगह कोई और हो ही नहीं सकती हो। आपको बता दें कि मुन्नार समुद्र तट 1700 मी. ऊंचाई पर स्थित है यह एक बेहद आकर्षक और मन को लुभाने वाला Hill Stations है जिसके आसपास के नजारे दिल को खुश कर देते हैं मानसून के मौसम में मुन्नार सबसे खूबसूरत होता है यहां पर चारों तरफ हरियाली और हरा भरा वातावरण होने के कारण पर्यटकों के आंखों को काफी शकुन देता है।

चेरापूंजी

Cherrapunji

भारत के राज्य मेघालय का एक शहर है आपको बता दें कि चेरापूंजी बारिश का मजा लेने के लिए एक बहुत अच्छी जगह है, यह एक ऐसा स्थान है जहां पर साल भर बारिश होती है और अगर आप बारिश का मजा लेना चाहते हैं. तो इस कि यात्रा आपको जरूर करनी चाहिए चेरापूंजी शिलांग से 53 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है यहां पर नोहकलिकाइ झरना और भी कई स्थान देखने के लिए उपलब्ध है। अगर आप ही चेरापूंजी की यात्रा करना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है.

टॉप 5 बेस्ट प्लेस टू ट्रेवल इन इंडिया (Best Place to travel in India) पसंद आया हो तू अगर आप वहां पर जाने के लिए तैयार हैं तो हम आपको आपकों चाहते हैं कि http://www.bookyourown.net/ सर्विस का यूज कर सकते हैं अगर आपको यह पोस्ट पसंद आए तो आप अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर कर सकते हैं।

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Post