सिबिल स्कोर चेक ऑनलाइन फ्री में कैसे करें, यहां जानिए पुरी डिटेल्स..!

सिबिल स्कोर चेक ऑनलाइन फ्री में कैसे करें: आपको भी अपने सिबिल स्कोर को फ्री में चेक करना है तो आप एक सही पोस्ट पढ़ रहें है। ऐसा इसलिए क्योंकि आज हम आपको इस पोस्ट में फ्री सिबिल स्कोर कैसे चेक (Cibil Score) करे सकते हैं इसके बारे में बताएँगे। आपको बता दें की अगर आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ते है तो आप अपने सिबिल स्कोर को जरूर फ्री में चेक कर पाएंगे।

सिबिल स्कोर चेक ऑनलाइन फ्री में कैसे करें

बता दें की ऑनलाइन ऐसे कई वेब साईट और ऐप मोजूद हैं जिनकी मदद से आप अपने सिबिल स्कोर को चेक करे सकते है। लेकिन अधिकतर वेबसाइट और ऐप आप से सब्सक्रिप्शन चार्ज करती है, इसके अलावा इंटरनेट पर ऐसी भी ऐप वह वेब साइट भी मोजूद है। जो आपके पर्सनल डेटा को कलेक्ट करती है जो आपके लिए काफी नुकसान दायक हो सकता है। तो चलिए जानतें वह कौन से ट्रस्टेड प्लेटफार्म है जिनकी मदद से आप अपने सिबिल स्कोर को फ्री में चेक कर सकते हैं:-

सिबिल स्कोर चेक ऑनलाइन फ्री में कैसे करें? (Check Your CIBIL credit Score Free Online)

सिबिल स्कोर चेक करने से पहले आपको बता दें की देश में आरबीआई के द्वारा 4 कम्पनी है। जोकि आपके सिबिल स्कोर को शो करवाती है।

TransUnion CIBIL® ScoreCheck Your CIBIL Credit Score
CRIF High MarkCheck Your CIBIL Credit Score
EQUIFAXCheck Your CIBIL Credit Score
EXPERIANCheck Your CIBIL Credit Score

1. ट्रांसयूनियन सिबिल लिमिटेड (TransUnion CIBIL)

सबसे पहले यह जानते हैं कि TransUnion CIBIL क्या है आपको बता दें कि ट्रांसयूनियन सिबिल लिमिटेड यह एक ब्योरा है जोकि यूजर के इतिहास को ट्रैक करता है और उनके लोन वह क्रेडिट हिस्ट्री के बेस पर 300 से लेकर 900 के बीच क्रेडिट स्कोर जारी करवाया जाता है। बता दें कि यह स्कोर आपकी क्रेडिट हिस्ट्री को देखकर जारी किया जाता है। इसकी एक और खास बात यह है कि आप यहां से फ्री में अपना सिबिल स्कोर चेक कर सकते हैं।

2. CRIF हाईमार्क (CRIF High Mark)

CRIF हाईमार्क (CRIF High Mark) भारत में कार्यरत चार क्रेडिट ब्यूरो में से एक है। आपको बता दें कि यह कम्पनी यूजर्स के ‘MSME, कॉमर्शियल और फाइनेंसियल यूजर सहित देश के सभी ग्राहकों के लिए क्रेडिट जानकारी प्राप्त करवाती है और बनाए भी रखती है। इसके अलावा CRIF हाईमार्क द्वारा प्रदान की गई क्रेडिट रिपोर्ट और स्कोर दोनों सदस्यों और यूजर्स के द्वारा देखी जा सकती हैं।

CRIF हाईमार्क आपके क्रेडिट स्कोर (Credit Score) की रिपोर्ट का सारांश होता है जोकि 300 और 900 के बीच की होती है। वहीं CRIF हाईमार्क की एक खास बात ये है की CRIF हाईमार्क आपके लोन और आप जितने भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहें हैं। उन सभी के बिल भुगतान के रिकॉर्ड इनके पास स्टोर होता है जिसके बेस पर यह आपको 300 और 900 के बीच अंक जारी करवाती हैं। बता दें कि CRIF हाईमार्क की मदद से आप अपने क्रेडिट स्कोर को फ्री में चेक कर सकते हैं।

3. इक्विफैक्स इंडिया (Equifax India)

इक्विफैक्स इंडिया (Equifax India) इस समय देश की संचालित 4 प्रमुख क्रेडिट इन्फॉर्मेशन कंपनियों में से एक है।आपको बता दें की इक्विफैक्स इंडिया, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, कोटक महिंद्रा प्राइम लिमिटेड, सुंदरम फाइनेंस लिमिटेड, रेलिगेयर फिनवेस्ट लिमिटेड और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के लिए ग्राहकों के क्रेडिट बिहेवियर के बारे में डेटा एकत्र करता है। जो इक्विफैक्स द्वारा क्रेडिट रिपोर्ट के साथ ही क्रेडिट स्कोर भी इस डेटा पर ही आधारित होता हैं। अगर आप भी अपने क्रेडिट स्कोर को फ्री में चेक करना चाहते हैं तो इक्विफैक्स इंडिया (Equifax India) की मदद से चेक कर सकते हैं।

4. एक्सपीरियन (Experian)

एक्सपीरियन (Experian) एक विश्व स्तरीय मान्यता प्राप्त क्रेडिट इनफॉर्मेशन कंपनी है वहीं भारत में प्रमुख क्रेडिट ब्यूरो में से भी एक है। आपको बता दें कि कम्पनी आपको आपके क्रेडिट इंफॉर्मेशन रिपोर्ट, जिसे “Experian CIR” के रूप में भी जाना जाता है। इसके अलावा कम्पनी आपके क्रेडिट हिस्ट्री का रिकॉर्ड यानी आपके पिछले लोन और क्रेडिट कार्डों के भुगतान का ब्योरा भी देती है। जिन लोन और कार्डों को आपने आवेदन किया है, या उनका लाभ आपने उठाया है। और उन सभी का भुगतान आपने समय पर किया है। तो उन सभी भारत के विभिन्न क्रेडिट कार्ड कंपनी द्वारा द्वारा दिए गए क्रेडिट स्कोर के बारे में जानकारी भी देती है। आपको बता दें कि आप अपने क्रेडिट स्कोर को एक्सपीरियन की मदद से फ्री में चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें सिबिल स्कोर कैसे सुधारे

सिबिल स्कोर चेक ऑनलाइन फ्री में कैसे करें

सिबिल स्कोर चेक ऑनलाइन फ्री में कैसे करें: अगर आपने इस पोस्ट को अंत तक पढ़ लिया है तो आपको पता चल ही गया होगा। की आखिर आप अपने सिबिल क्रेडिट स्कोर को कैसे चेक कर सकते है, बता दें कि भारत में सिबिल क्रेडिट स्कोर चेक करने लिए आरबीआई ने 4 ब्योरा को नियुक्त किया है. ट्रांसयूनियन सिबिल लिमिटेड (TransUnion CIBIL), CRIF हाईमार्क (CRIF High Mark), इक्विफैक्स इंडिया (Equifax India) और एक्सपीरियन (Experian) के द्वारा आप अपने सिबिल क्रेडिट स्कोर चेक ऑनलाइन फ्री में चेक कर सकते है। क्रेडिट स्कोर को किन जानकारी के बेस पर तैयार किया जाता है। इसके अलावा बता दें कि बजाज फाइनेंस, पैसा बाजार डॉट कॉम जैसी कई पॉपुलर वेबसाइट और ऐप इन 4 ब्यूरो के डटा की मदद से आपको आपके सिबिल क्रेडिट स्कोर दिखाती है।

Share:

Leave a Comment