क्या होता है Credit Card जानिए सम्पूर्ण जानकारी

दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको क्रेडिट कार्ड (Credit Card) के बारे में बेसिक जानकारी के बारें बताने वाले हैं। ये आर्टिकल पढने के बाद आप समझ जायेंगे। कि क्रेडिट कार्ड क्या है, (What is Credit Card) आखिर क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का ट्रेंड क्यों बढ़ रहा है। आप भी क्रेडिट कार्ड कैसे आवेदन करे (Credit Card Apply) सकते है, Credit Card कैसे चालू करें ,Credit Card कैसे यूज़ करें Credit Card के क्या फायदे और नुक्सान क्या है? और Credit Card किन लोगों को मिलता है और किन लोगों को नहीं मिल पाता हैं आदि प्रशनों उतर इस लेख के माध्यम से देने वाले है, तो आइए जानतें :-

क्रेडिट कार्ड क्या है? (What is Credit Card)

दोस्तों Credit Card क्या होता है, एक उदाहरण से समझते हैं। दोस्तों मान लो की आप स्कूल में पढाई करते हो और अचानक से lockdown लग जाता है। और आपकी सारी पढाई ऑनलाइन हो जाती है। आपको अपनी ऑनलाइन क्लासेज लगाने के लिए एक Smartphone की ज़रुरत है। लेकिन आपके पास कोई Smartphone नहीं है। और आपके बैंक अकाउंट में इतने पैसे भी नहीं हैं की आप एक Smartphone खरीद सकें।

आप अपने पेरेंट्स को बोलते हो की आपके अकाउंट में कुछ पैसे ट्रान्सफर कर दो लेकिन उन पैसों को ट्रान्सफर करने में दो से तीन दिन तक का समय लग जायेगा। लेकिन आपको Smartphone कल ही चाहिए क्योंकि कल ही आपकी क्लास शुरू है। तो क्या किया जाये।

ऐसे Situation में आप Credit Card का इस्तेमाल करके एकदम से Smartphone खरीद सकते हो और बाद में पेमेंट कर सकते हो। तो Credit Card एक ऐसा Card होता है जिसकी मदद से आप एकदम से चीज़ें खरीद सकते हो और उनके पैसे महीने के आखिर में दे सकते हैं।

जब आप Debit Card का इस्तेमाल करते हो तो पैसे आपके बैंक अकाउंट से काटे जाते हैं लेकिन Credit Card में बैंक आपके लिए पेमेंट करता है और आप एक महीने के अंत में बैंक को उतने पैसे लौटा देते हैं जितने भी आपने एक महीने में उस Credit Card की मदद से खर्च कियें है। आप एक महीने से ज्यादा भी लगा सकते हैं पैसे लौटने में लेकिन तब आपको ज्यादा ब्याज़ देना होगा।

क्रेडिट कार्ड कितने तरह का होता है? (Types of Credit Card)

  1. शॉपिंग क्रेडिट कार्ड
  2. लाइफस्टाइल क्रेडिट कार्ड
  3. ईंधन क्रेडिट कार्ड
  4. पुरस्कार क्रेडिट कार्ड
  5. कैशबैक क्रेडिट कार्ड
  6. यात्रा क्रेडिट कार्ड

क्रेडिट कार्ड के फायदे क्या है? (Credit Card Benefits)

  1. आप अभी खरीदारी कर सकते हैं और बाद में इसका भुगतान कर सकते हैं।
  2. Credit Card का इस्तेमाल आप ज़्यादातर जगहों पर कर सकते हैं।
  3. क्रेडिट कार्ड से भुगतान करना सुविधाजनक है।
  4. जब आप credit card इस्तेमाल करते हैं तो आपको बहुत से रिवार्ड्स (पुरुस्कार ) मिलते हैं।
  5. Credit Card का इस्तेमाल करना कम रिस्की है क्योंकि अगर आपके साथ कोई फ्रॉड होता है तो पैसा सीधा आपके बैंक अकाउंट से नहीं जाता बल्कि बैंक देता है और इस तरह आपका पैसा सेफ रहता है।

क्रेडिट कार्ड के नुकसान क्या है

  1. यदि आप नियत तारीख तक अपने बिल का पूरा भुगतान नहीं करते हैं, तो आप पर ब्याज शुल्क लग सकता है और आप कर्ज में डूब सकते हैं।
  2. debit card या पैसे की तुलना में Credit Card से आप ज़रुरत से ज्यादा खर्च कर सकते है।
  3. अगर जितनी आपकी credit card की लिमिट है आप उतना ही खर्च कर देते हैं या आप पैसा नहीं चुकाते तो इससे आपका क्रेडिट स्कोर गिर सकता है।
  4. इनाम या फ़ायदे पाने के लिए आपको ज़्यादा ख़र्च करने का लालच हो सकता है।

क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाये

आप क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकते हैं। COVID-19 महामारी के कारण, क्रेडिट कार्ड आवेदन प्रक्रिया को डिजिटल कर दिया गया है, जिससे यह सरल और तेज हो गया है।

  1. बैंक की वेबसाइट पर जाएं।
  2. बैंक द्वारा पेश किए गए कार्डों का अन्वेषण करें।
  3. तुलना टूल का उपयोग करें यदि उपलब्ध हो तो उनकी सुविधाओं और लाभों की तुलना करने के लिए
  4. वह क्रेडिट कार्ड चुनें जो आपके लिए सही हो और ‘Apply Now’ बटन दबाएं।
  5. आवश्यक विवरण (Details) भरें और सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  6. अपना फॉर्म जमा करें।

प्रत्येक बैंक की एक अलग आवेदन प्रक्रिया हो सकती है। अपने कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए बैंक की वेबसाइट पर जाएं।

क्रेडिट कार्ड कैसे यूज करें ? (Credit Card Uses)

क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स निम्नलिखित हैं:

  • सही खरीदारी के लिए सही कार्ड का इस्तेमाल करें

          यदि आपके पास एक से अधिक क्रेडिट कार्ड हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपनी आवश्यकताओं के आधार पर सही कार्ड का उपयोग कर रहे हैं।उदाहरण के लिए, यात्रा क्रेडिट कार्ड का उपयोग करें यदि आप अपनी आय का एक बड़ा हिस्सा यात्रा पर खर्च करते हैं जैसे कि उड़ान टिकट, होटल, और बहुत कुछ बुक करना। इस तरह आप रिवॉर्ड पॉइंट कमा सकते हैं।

  • रिवॉर्ड पॉइंट का उपयोग करके ऑनलाइन खरीदारी करें 

        जब आप ऑनलाइन खरीदारी करते हैं तो क्रेडिट कार्ड 2x रिवॉर्ड पॉइंट प्रदान करते हैं।

  • अपने रिवॉर्ड पॉइंट रिडीम करें

        बैंक अपने क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ताओं को होटल बुकिंग, फ्लाइट टिकट आदि पर छूट प्राप्त करने के लिए अपने रिवार्ड पॉइंट को रिडीम करने की अनुमति देते हैं। 

  • ईएमआई में बिलों का भुगतान करें

      क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है अपनी खरीदारी को ईएमआई में बदलना और अपनी सुविधा के अनुसार बिलों का भुगतान करना।

क्रेडिट कार्ड कौन अप्लाई कर सकता है? (Credit Card Apply)

  1. क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने वाला भारत का नागरिक हो।
  2. उसकी उम्र 18 साल या उससे अधिक हो।
  3. उसका credit score अच्छा हो।
  4. वो कही काम करता हो या उसका अपना कोई बिज़नस हो।

लोग यह भी पूछते है

क्या क्रेडिट कार्ड से कैश निकाल सकते है?

जी हाँ आप क्रेडिट कार्ड से पैसे निकल सकते हैं लेकिन इस पर आपको बहुत ज्यादा चार्ज लगता है।

क्रेडिट कार्ड से पैसा कैसे निकाला जाता है?

आप किसी भी नजदीकी एटीएम का इस्तेमाल करके क्रेडिट कार्ड से पैसे निकल सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड का बिल कब आता है?

मान लें कि आपका क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट हर महीने की 6 तारीख को जेनरेट होता है। आपका क्रेडिट कार्ड बिलिंग चक्र पिछले महीने की 7 तारीख से शुरू होगा। और इस महीने की 6 तारीख को समाप्त होगा। इस समय के दौरान, सभी क्रेडिट कार्ड लेनदेन आपके मासिक क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट पर दिखाई देंगे।

Share:

Related Posts