Electric Vehicle loan: लेना हैं नया इलेक्ट्रिक व्हीकल खरिदने में मदद करेंगे, यह तीन बैंक कम interest rate पर EV लोन…!

Electric vehicle loan
Electric vehicle loan

Electric Vehicle loan: अगर आप भी पेट्रोल-डीजल की बढती कीमतों से परेशान है और जिसकी वजह से आपने नई EV खरीदने का प्लानिंग कर दी है तो आज हम आपको बेस्ट EV लोन के बारे में बताएंगे। वहीं अब ज्यादातर लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल को खरीदना पसंद कर रहे हैं. ऐसे में सरकार के साथ-साथ बैंकों ने भी ग्राहकों को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए हैं। इलेक्ट्रिक व्हीकल की एक खास बात यह है कि यह पेट्रोल और डीजल की अपेक्षा काफी सस्ते होते हैं वहीं अगर आप इन व्हीकल को एक बार चार्ज करने पर यह आपको काफी अच्छा माइलेज भी दें देते हैं, इसके अलावा इलेक्ट्रिक व्हीकल हल्के और मजबूत भी होते हैं।

अब बात करते हैं कि क्या आप इलेक्ट्रिक व्हीकल को लोन पर ले सकते हैं आपको बता दें कि इनकम टैक्स इंडिया के मुताबिक इलेक्ट्रिक वाहन को खरीदने के लिए आप बैंक से लोन भी ले सकते हो वहीं लोन से खरीदारी पर टैक्स में भी छूट का प्रावधान दिया गया है, इसके अलावा आपने भी इलेक्ट्रिक वाहन को खरीदने का प्लान बना लिया है, तो इन बैंकों में मिल रहें लोन आपके लिए आसान बना सकते हैं तो चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से.

टैक्स पर मिलेगी छुट

अगर हम इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की माने तो  इलेक्ट्रिक वाहन  को खरीदने के लिए लोन लेते हैं उदाहरण के लिए अगर आपने 1.50 लाख रुपए तक के ब्याज के भुगतान पर इनकम टैक्स पर आपको छूट दी जाएगीं है. यह फायदा इनकम टैक्स के सेक्शन 80EEB के तहत इसका लाभ उठाया जा सकता हैं, आपको बतादें यह छुट 80C के अलावा दी जाती हैं। आपको बतादें की Electric vehicle loan की खास बात यह है की इस टैक्स की वजह से आपको क्रडिट छुट दो पहिया वाहन और चार पहिया इलेक्ट्रिक वाहनों पर ही यह छुट लागू होतीं है. इसके अलावा कुछ राज्यों में इलेक्ट्रिक व्हीकल पर रोड टैक्स और इसके रजिस्ट्रेशन फीस भी नही लिया जाता हैं। आपको बतादें की यह सिर्फ इंडिविजुअल टैक्स पेयर्स या फिर किसी बिज़नेस के मालिकों के लिए ही उपलब्ध होता हैं। अब जानतें है की कौन-कौन से बैंक EV पर लोन देता है-

Axis न्यू कार लोन

आपको बतादें एक्सिस बैंक सैलरीड और स्वकार्यरत ग्राहकों को इलेक्ट्रिक वाहनों की रोड कीमत 85% तक लोन देती है बतादें एक्सिस बैंक आपको यह लोन मैक्सिमम 7 साल के लिए लोन को उपलब्ध कर रहा रहीं है, बैंक इस लोन को दिल्ली एनसीआर, मुंबई, बेंगलूर, हैदराबाद, पुणे, जयपुर, लुधियाना, कोच्ची, अहमदाबाद, चेन्नई, कोलकाता, विशाखापत्तनम, त्रिवेंदम, सूरत के अलावा चंडीगढ़ में एक्सिस बैंक EV लोन मुहैया करवाती हैं।

SBI ग्रीन लोन

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने  ग्राहकों को इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने के लिए सबसे पहले EV लोन को पेश किया था। आपको बता दें कि इस लोन के जरिए ग्राहक गाड़ी को ऑन रोड कीमत का 90% तक पैसा उधार पर ले सकते हैं ग्रीन कार लोन की ब्याज दरें 7.05% से 7.75% तक रखी गई हैं.

Union ग्रीन माइल्स

यूनियन बैंक में इलेक्ट्रिक व्हीकल की खरीदी के लिए ग्राहकों को बेहतरीन ब्याज दरों पर लोन दिया जा रहा है। इलेक्ट्रिक 2 व्हीलर बाइक या स्कूटर को खरीदने के लिए यूनियन बैंक 10 लाख रुपए तक का लोन दे रहीं है इसके अलावा अगर आप 4 व्हीलर वाहन के लिए लोन लेना चाहते हैं तो बैंक ने लोन के लिए कोई भी लिमिट अभी तक तय नहीं की है, अगर आप  भी फोर व्हीलर वहां वाहन को खरीदना चाहते हैं, तो आपको लोन चुकाने की अवधि 84 महीना की मिलती है वही आपको टू व्हीलर वाहन की खरीदी पर 36 महीनों का समय मिलता है।

यह भी पढ़ें