Home Loan Rate: Bank of Baroda और ICICI Bank का लोन हुआ और भी महंगा, यहाँ जानिए अब आपकी कितनी होगी EMI

Home » Personal Finance » Home Loan Rate: Bank of Baroda और ICICI Bank का लोन हुआ और भी महंगा, यहाँ जानिए अब आपकी कितनी होगी EMI

आरबीआई (RBI) ने मंगलवार को रेपो रेट (Repo rate) में 40 बेसिस पॉइंट्स की बढ़ोतरी की थी। इसके बाद कई बैंकों ने भी कर्ज लेना महंगा कर दिया है। इनमें बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) और आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) भी शामिल हैं। इन बैंकों ने ने रेपो रेट से जुड़े होम लोन की ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर दी है।

Bank of Baroda और ICICI Bank का लोन हुआ और भी महंगा,
Bank of Baroda और ICICI Bank का लोन हुआ और भी महंगा

जयपुर: आरबीआई ने मंगलवार को रेपो रेट में बढ़ोतरी करने के बाद ही इसका असर दिखने लगा है। अरबी नेम बुधवार को एक चौंकाने वाला फैसला लिया इस फैसले में रेपो रेट (repo rate) में 40 बेसिक पॉइंट्स और कैश रिजर्व रेश्यो में 50 बेसिस पॉइंट्स की बढ़ोतरी करने की घोषणा की गई है। आपको बता दें की इसके तुरंत बाद ही बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) और आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने भी अपने लोन की ब्याज दरों को महंगा कर दिया है। आपको बता दें इन दोनों ही बैंकों ने अपने लोन की ब्याज दरों को रेपो रेट से जुड़ी (external benchmark linked loan interest rates) मैं भी बढ़ोतरी कर दी है इसके बाद इन दोनों बैंकों से होम लोन, पर्सनल लोन, वह ऑटो लोन सहित सभी तरह के लोन तरह के लोन पर पहले के मुकाबले अधिक ब्याज देना होगा।

वही न्यूज़ रिपोर्ट की माने तो ICICI Bank ने अपनी वेबसाइट पर जारी एक बयान में कहा है कि आरबीआई की पॉलिसी रेपो रेट के मुताबिक बैंक को एक्टरनल बेंचमार्क लेंडिंग रेट (I-EBLR) को बढ़ा दिया गया है। इसे 40 बेसिक पॉइंट्स अंक बढ़ाकर 8.10 प्रतिशत कर दिया है बैंक की मानें तो यह तत्काल लागू भी हो गया है। वही बैंक ऑफ बड़ौदा नींद भी रिटेल लोन के लिए रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट यानी (BRLLR) को 40 बीपीएस बढ़ाकर 6.90 प्रतिशत कर दिया गया है। आपको बता दें की आईसीआईसीआई बैंक की बढ़ी हुई दर 4 मई से ही लागू हो गई है वहीं बैंक ऑफ बड़ौदा कि 5 मई को लागू हो गई है।

यह भी पढ़ें Axis Bank FD Rates: एक्सिस बैंक ने भी अपने ग्राहकों को दी खुशखबरी, अब फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलेगा पहले से ज्यादा ब्याज

कितनी देनी होगी EMI?
एक्सपर्ट की मानें तो जल्दी ही सभी बैंक भी अपनी ब्याज दरों को बढ़ाने की घोषणा कर सकते हैं आरबीआई के रेपो रेट में 40 बीपीएस की बढ़ोतरी से पुरानी और नई लोन के लिए  कर्ज की इंटरेस्ट रेट बढ़ाई जा सकती है। बता दें की इसका असर उन लोगों पर पड़ेगा. जो भी व्यक्ति अभी होम लोन या पर्सनल लोन लेने का सोच रहे हैं साथ ही एक्सटर्नल बेंचमार्क  रेट खासकर रेपो रेट से जुड़े लोन भी महंगे हो जाएंगे। वहीं जिन लोगों का लोन अभी चल रहा है और उसकी EMI भी पे कर रहे है और रेपो रेट या किसी भी दुसरे ब्याज दर पर बेंचमार्क से जुड़ा है तो उसकी किस्त में अगली रिसेट डेट तक कोई बदलाव नहीं होगा।

Share:

Related Posts