सिबिल स्कोर कैसे सुधारे | Cibil Score Ko Kaise Sudhare (2022)

Home » Personal Finance » सिबिल स्कोर कैसे सुधारे | Cibil Score Ko Kaise Sudhare (2022)

सिबिल स्कोर कैसे सुधारे: अगर आप भी अपने सिबिल स्कोर को सुधार ना चाहतें हैं तो आप एक सही पोस्ट पढ़ रहें हैं क्योंकि आज हम आपको इस पोस्ट में सिबिल स्कोर को कैसे ठीक किया जा सकता है। इसके बारें में जानेंगे आपको बतादें की अगर आपका सिबिल स्कोर अच्छा नही है तो आपको कोई भी बैंक या फाइनेंस कंपनी लोन नहीं देगी।

इसके अलावा अगर आपके सिबिल स्कोर का हाल भविष्य में भी यहीं रहता हैं तो आपको लोन लेने में कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि कब किस वक्त आपको पैसों की जरूरत पड़ जाए और उस समय कोई भी बैंक आपको लोन नहीं देती है। ऐसे में आप इन सभी परेशानियों का सामना नहीं करना चाहतें है तो आप अपने Cibil Score को improve जरूर करें।

इस पोस्ट में हमनें Cibil Score को Improve केसे करे इसके बारे में बहतरीन तरीके बताएं है जिन को फॉलो करके आप अपने सिबिल स्कोर को सुधारे सकते हैं तो चलिए जानतें है आप अपने Cibil Score को Improve कैसे कर सकते है।

सिबिल स्कोर को सुधारे के लिए इन 3 बातों का पालन करें

सिबिल स्कोर कैसे सुधारे || How To Improve Cibil Score

सिबिल स्कोर को सुधारने के लिए कुछ बताओं का आपको ध्यान रखना होगा. सबसे पहले अगर आप क्रडिट कार्ड का उपयोग कर रहें है तो समय पर अपने Credit Card के बिल का भुगतान जरूर करे, इसके अलावा एक समय पर Multiple बैंक में loan के लिए आवेदन ना करें। क्योंकि ऐसा करने पर आपका सिबिल स्कोर खराब होता है,

इसके अलावा आपने अगर गैजेट या किसी और प्रोडक्ट को खरीदने के लिए लोन लिया है तो आप उसकी EMI का भुगतान तय समय पर जरूर करें, जिससे आपका सिबिल स्कोर improve हो सकें है।

आपको बतादें की बैंक आपके लोन एकाउंट या क्रेडिट कार्ड से जुड़ी सभी जानकारियां बैंक सिबिल को भेजते हैं। इस में जानकारी इस तरह होती है आपने किसी बैंक यहाँ फाइनेंस कंपनी से लोन लिया है तो आप उसका भुगतान समय पर करे रहें है

इसके अलावा आपने और किन-किन बैंक से लोन लिया हुआ है। आपको बतादें की बैंक की इस रिपोर्टिंग की प्रक्रिया के तहत गलती होने की संभावना भी होती है। बैंक की इन गलतियों की वजह से भी आपका सिबिल स्कोर प्रभावित हो सकता है।

लोन की बकाया राशि का भुगतान तय तारीख पर जमा करें

आपने ने भी बैंक से पर्सनल लोन या बिजनेस लोन या किसी अन्य प्रकार के लोन को लिया है तो आपको लोन की बकाया राशि का भुगतान तय तारीख पर करना चाहिए क्योंकि यह आपके Cibil Score को इफ़ेक्ट करता है इसलिए आप अपनी EMI तय तारीख पर जमा कर दें।

यह भी पढ़ें क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान क्या हैं

ऐसा करने पर आपका सिबिल स्कोर इमप्रोवे होता है वहीं आप अगर भविष्य में लोन या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते है बैंक आपको क्रेडिट कार्ड/लोन मिलने की सम्भावना बढ़ जाती है आपकी जानकारी के लिए आपको बतादें की बैंक अकाउंट और आपके क्रेडिट कार्ड की हिस्ट्री के हिसाब से लोन दिया जाता है।

क्रेडिट कार्ड लिमिट को मत कीजिए यूटिलाइज

क्रेडिट कार्ड का इस्तमाल आप भी कर रहें है तो आपको पता ही होगा की क्रेडिट कार्ड कम्पनी एक क्रेडिट लिमिट देती है। जिससे क्रेडिट यूटिलाइज कहा जाता है आपको बतादें की अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल उस खास लिमिट तक ही कर सकते हैं, आपको बतादें की अलग-अलग क्रेडिट कार्ड की लिमिट अलग-अलग होती है। आपको कभी भी अपने क्रेडिट कार्ड यूटिलाइज पूरी नहीं करनी चाहिए क्योंकि यह आपके सिबिल स्कोर को खराब करता है।

यह भी पढ़ें

क्रेडिट कार्ड से कैश विड्रोल ना करें

अगर आप क्रेडिट कार्ड स्वैप कर एटीएम से पैसे निकालते है तो आपकी जानकारी के लिए की डेबिट कार्ड से पैसे निकालने की तुलना में काफी अलग होता है। ऐसा करने पर आपको इंटरेस्ट फ्री पीरियड नहीं मिलता है बल्कि जैसे ही आप पैसे निकालते हैं, उसी पल से ब्याज लगना शुरू हो जाता है। इतना ही नहीं बल्कि आपको हर निकासी के लिए एक कॉस्ट भी भरनी पड़ती है इसलिए आपको हमेशा इस बात का ध्यान रखना होगा।

Share:

Related Posts