LIC IPO: आज खुला देश का सबसे बड़ा IPO, जानें LIC IPO क्या होता है?, एक्सपर्ट की क्या राय…!

LIC IPO
LIC IPO

LIC IPO। आज हम जानेंगे कि आखिर एलआईसी का आईपीओ क्या होता है और आप इसमें निवेश कैसे कर सकते हैं देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी यानी कि LIC (लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया) का IPO आज यानी बुधवार 4 मई से रिटेल निवेशकों के लिए खुल गया है। LIC हर भारतीय के लिए यह एक जाना माना नाम है वही आज यह देश के इतिहास के सबसे बड़े IPO के साथ शेयर बाजार में कदम रखने जा रहीं है।

LIC IPO क्या होता है?

आपको बता दें कि LIC के IPO में निवेशक 9 मई तक LIC के IPO में निवेश कर सकते हैं। बता दें कि कंपनी ने अपने IPO कीमत 902-949 रुपए प्रति शेयर का प्राइस बैंड रखा है, वही एक शेयर की फेस वैल्यू तकरीबन 10 रुपये है। हालांकि इसके साथ ही एलआईसी ने पॉलिसीहोल्डर्स को प्रति शेयर ₹60 और रिटेल इन्वेस्टर को प्रति शेयर ₹45 का डिस्काउंट देने का ऐलान भी किया है।

सरकार बेच रहीं है LIC की 3.5 फीसदी हिस्सेदारी

LIC IPO के जरिए सरकार एलआईसी की 3.5 फ़ीसदी हिस्सेदारी या 22.13 करोड़ के शेयर को बेच रही है और इससे उस 21000 करोड़ रुपए मिलने की उम्मीद है फिलहाल एलआईसी की पूरी 100 फीसदी हिस्सेदारी सरकार के पास है और IPO के बाद अब सरकार के पास कम्पनी की 96.50 फीसदी की हिस्सेदारी रह जाएगी।

एंकर निवेशकों मिला जबरदस्त रिस्पॉन्स

LIC IPO पहले ही एंकर निवेशकों से करीब 5,000 करोड़ रुपये से अधिक रुपए जुटा चुकी है कंपनी को एंकर निवेशक ओक से जबरदस्त रिस्पांस मिल रहा है और यह एंकर इश्यू खुलने के कुछ ही घंटों में ओवर-सब्सक्राइब हो गया था।

LIC IPO का ग्रे मार्केट प्रीमियम

LIC के शेयर मंगलवार को ग्रे मार्केट में 85 रुपये की कीमत इश्यू कीमत से करीब 10 फ़ीसदी प्रीमियम पर कारोबार कर थे। LIC के शेयर स्टॉक एक्सचेंजों मैं 17 मई को लिस्ट होगा।

LIC IPO के बारे में एक्सपर्ट की क्या राय है

आपको बता दें कि LIC के IPO के बारे में मोतीलाल ओसवाल ऐसेट मैनेजमेंट कंपनी के एसोसिएट डायरेक्टर एंड फंड मैनेजर मनीष सोंथालिया ने इश्यू अट्रैक्टिव बताया है उनका मानना है कि LIC कि जो भी वैल्यू तय की गई है उससे निवेशकों को लांच होने का डर नहीं है। कहीं दूसरे एनालिस्ट्स ने भी इस इश्यू मैं पैसे लगाने की सजा इन्वेस्टर को दी है, ब्रोकरेज फर्म इन्वेस्टमेंट्ज डॉट कॉम ने भी अपनी रिपोर्ट में कहा है कि हमारा मानना है कि LIC को अपने डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क का फायदा मिलेगा।

यह भी पढ़ें

क्या है ‘INDmoney App,| क्या यह Safe है और कैसे हम US Stocks में Invest करे