LIC New Scheme: रोजाना इतने रुपये करें जमा करने पर मिलेंगे पूरे 58 लाख रु, जानिए कैसे करें निवेश

LIC New Scheme

LIC: अगर आप भी निवेश करने के बारे में सोच रहें है तो भारतीय जीवन बीमा की जीवन लाभ स्कीम में इन्वेस्ट कर सकते है। आज हम आपको एलआईसी (LIC) की एक साधारण स्कीम के बारें में बतानेवाले हैं एलआईसी की इस स्कीम के प्रीमियम भुगतान करने पर आपको, गैर-लिंक्ड, सेविंग्स योजना के साथ सुरक्षा भी देती है। बता दें की एलआईसी ने इस पॉलिसी को वर्ष 2020 में शुरू किया था। पॉलिसी के समय के भीतर कोई पॉलिसीधारक गुजर जाता है तो ऐसी स्थिति में परिवार के जीवित पॉलिसीधारक को मैच्योचिरी का लाभ मिलेंगा।

लेकिन अगर कोई एलआईसी (LIC) की शर्ते के अनुसार सभी जरुरी प्रीमियम का भुगतान कर दिया है। और वह व्यक्ति पॉलिसी समय के अंत तक जीवित रहता है, तो उसे मैच्योरिटी लाभ के तौर पर “मैच्योरिटी बीमा राशि” के रूप में एक साथ भुगतान किया जाता है।

यह भी देखें LIC: रोजाना 258 रुपये कर जमा, मिलेंगे पूरे 58 लाख रु, जानिए कैसे करें निवेश

यह है एलआईसी की शानदार स्कीम

यह है एलआईसी की शानदार स्कीम

एलआईसी की इस पॉलिसी की खास बात यह है की आप इसमें मिनिमम दो लाख रुपये इन्वेस्ट कर सकते हैं। वहीं अधिकतम इन्वेस्टमेंट राशि की कोई लिमिट तय नहीं है।

इसके अलावा इस स्कीम में मैच्योरिटी के लिए अलग-अलग समय तय किया गया है। कोई भी व्यक्ति जिसकी उम्र 8 से 59 वर्ष तक का 16 वर्ष, 21 वर्ष और 25 वर्ष की मैच्योरिटी समय के लिए इस पॉलिसी ले सकता है। वहीं प्रीमियम जमा करनी की अवधि 10 साल, 15 साल और 16 साल है। इस प्रीमियम की राशि का भुगतान आप तीन महीने, छह महीने और वार्षिक कर सकते है।

एलआईसी की इस शानदार स्कीम के यह फायदा

एलआईसी की इस शानदार स्कीम के यह फायदा

एलआईसी की इस स्कीम मैं आपको एक्सीडेंट डेथ एंड सिक्योरिटी बेनिफिट राइडर, इसके अलावा एलआईसी का न्यूटन इंश्योरेंस राइडर, एलआईसी का न्यू क्रिटिकल इलनेस बेनिफिट राइडर भी दिया जाएगा। वहीं मैच्योरिटी बेनिफिट और एलआईसी का प्रीमियम वेयर बेनिफिट राइडर के लिए सेटलमेंट ऑप्शन प्लान के द्वारा दिए जाने वाले कुछ राइडर फायदे हैं। एलआईसी की इस योजना के लिए चार भुगतान का विकल्प है आपको हर महीने न्यूनतम 5000 रुपय की किस्त देनी होगी। इसके अलावा 3 महीनों के लिए न्यूनतम किस्त ₹15000 और 6 माह के लिए न्यूनतम ₹25000 रुपया की किश्त जमा करवानी होगी। अगर बात करें साल की किस्त तो आपको ₹50000 प्रतिवर्ष जमा कराना होगा।

यह भी पढ़ें LIC : कमाल की स्कीम, मिलेगा 20 लाख रु का फायदा

कितना करना होगा निवेश

एलआईसी की इस शानदार स्कीम में कितना करना होगा, अगर आप भी एलआईसी की स्कीम में निवेश करना चाहते हैं और आपकी उम्र 20 या 25 के बीच में तो आपको 20 लाख रुपए वाला बीमा का चयन करना है। आपको जीएसटी को छोड़कर प्रतिवर्ष 86954 रुपए का प्रीमियम भरना होगा। इसमें आपको हर दिन 260 रुपए के लगभग जमा करना है। 45 या 50 वर्ष को हो जाएगी। 25 साल बाद आपको सामान्य जीवन बीमा लाभ के तहत कुल मैच्योरिटी मूल्य लगभग 54.50 लाख रुपए होगा।

Share:

Related Posts