WhatstApp लारा कमाल के 5 नए फीचर्स, अगर आप भी वॉट्सऐप यूजर, तो यह खबर आपको लिये

WhatsApp अपने नए फीचर्स पर काम कर रहा हैं इन नए फीचर अपडेट करने की तैयारी कर रहा है, यह फीचर्स जल्द ही लॉन्च होंगे. इनमे से कुछ ऐसे नए फीचर्स हैं और कुछ फीचर्स भी है जो अब भी वॉट्सऐप में मौजूद हैं उन्हें अपडेट किया गया है. रिपोर्ट की माने तो  वॉट्सऐप इन में से कुछ फीचर्स के बीटा वर्जन को एंड्राएड (android) और iOS दोनों के लिए ही प्लेटफार्म पर टेस्ट कर रहा है.

WhatsApp के यह फीचर्स मल्टीप्ल डिवाइस को सपोर्ट करेगा (multi-device support) एन्क्रिप्टेड बैकअप, (Encrypted backup) आर्काइव्ड चैट्स और मैसेज डिलीट होने के लिए 24 घंटे का समय इत्यादि. हम इनमें से प्रत्येक वॉट्सऐप फीचर्स को विस्तार से आपको बताएंगे.

WhatsApp के यह  फीचर  Multiple Device Support करेंगे 

WhatsApp के ये फीचर आपको अपने एक ही WhatsApp अकाउंट को एक से अधिक डिवाइस पर उपयोग करने देता है. फ़िलहाल अभी यह वेब और डेस्कटॉप पर ही संभव है, लेकिन प्राइमरी डिवाइस के पास होने पर. रिपोर्ट्स की माने तो, वॉट्सऐप एक अकाउंट को चार डिवाइस पर यूज़ करने का सपोर्ट दे रहा यह कुछ यूजर को ही फीचर दिया गया है. जो बीटा वर्जन में है.

whatsapp, whatsapp new update, google, Chrome browser, Chrome, breaking news alerts, User, Tech ,whatsapp new update 2021, Tech Hindi News

Archived Chats: वॉट्सऐप अपने आर्काइवेड चैट्स फीचर्स को अपडेट कर रहा है. यह नए अपडेट में आर्काइव्ड चैट्स आर्काइव्ड रहेंगे. यह चैट लिस्ट में दिखाई नहीं देंगे. नए मैसेज आने पर भी आर्काइव्ड चैट लिस्ट में दिखाई नहीं देंगे. हालांकि, यूज़र के पास इसे दिखने या नहीं दिखने का ऑप्शन रहेगा. ये फीचर पहले ‘Vacation Mode’ या ‘Read Later’ के नाम से जानी जाती थी, लेकिन अब वॉट्सऐप ने इसके असली नाम ‘आर्काइव्ड चैट’ कर दिया गया हैं.

अपने आप Message का Delete होना: वॉट्सऐप के इस फीचर को इनेबल करने के बाद में  आपके चैट लिस्ट में से मैसेज अपने आप ही 7 दिनों के बाद में डिलीट हो जाएगा. अब इस फीचर में वॉट्सऐप अब 7 दिनों के समय को घटा के 24 घंटे कर देगा है. इसके साथ ही आप अपने वॉट्सऐप टेक्स्ट मैसेज डिलीट की तरह मैसेज के इमेज को भी डिलीट करने के फीचर पर काम कर रहा है.

Encrypted चैट बैकअप: आपको पता ही होगा की वॉट्सऐप के चैट बैकअप ऐंड टू ऐंड एन्क्रिप्टेड तो होते ही हैं, लेकिन वो सेव या तो आपके गूगल ड्राइव में होते है या किसी अन्य क्लाउड होस्ट पर जो की आपके चैट की प्राइवेसी को खतरे में डालती है. लेकिन अब वॉट्सऐप चैट ओर आपके बैकअप वह पासवर्ड से प्रोटेक्ट कर रहा है, जिससे आपके चैट की प्राइवेसी और बढ़ जाएगी और केवल आप ही उसे एक्सेस कर सकेंगे.

ये भी पढ़ें OnePlus Nord 2 के प्रोसेसर में कम्पनी कर सकती है यह बड़े बदलाव

Leave a Comment