सिबिल स्कोर चेक ऑनलाइन फ्री में कैसे करें?

ऑनलाइन ऐसे कई वेब साईट और ऐप मोजूद हैं जिनकी मदद से आप अपने सिबिल स्कोर को चेक करे सकते है। लेकिन अधिकतर वेबसाइट और ऐप आप से सब्सक्रिप्शन चार्ज करती है,

इसके अलावा इंटरनेट पर ऐसी भी ऐप वह वेब साइट भी मोजूद है। जो आपके पर्सनल डेटा को कलेक्ट करती है जो आपके लिए काफी नुकसान दायक हो सकता है। तो चलिए जानतें वह कौन से ट्रस्टेड प्लेटफार्म है जिनकी मदद से आप अपने सिबिल स्कोर को फ्री में चेक कर सकते हैं:-

सबसे पहले यह जानते हैं कि TransUnion CIBIL क्या है आपको बता दें कि ट्रांसयूनियन सिबिल लिमिटेड यह एक ब्योरा है जोकि यूजर के इतिहास को ट्रैक करता है और उनके लोन वह क्रेडिट हिस्ट्री के बेस पर 300 से लेकर 900 के बीच क्रेडिट स्कोर जारी करवाया जाता है।

1. ट्रांसयूनियन सिबिल लिमिटेड (TransUnion CIBIL)

2. CRIF हाईमार्क (CRIF High Mark)

CRIF हाईमार्क आपके क्रेडिट स्कोर (Credit Score) की रिपोर्ट का सारांश होता है जोकि 300 और 900 के बीच की होती है। वहीं CRIF हाईमार्क की एक खास बात ये है की CRIF हाईमार्क आपके लोन और आप जितने भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहें हैं

बता दें कि यह स्कोर आपकी क्रेडिट हिस्ट्री को देखकर जारी किया जाता है। इसकी एक और खास बात यह है कि आप यहां से फ्री में अपना सिबिल स्कोर चेक कर सकते हैं।

2. CRIF हाईमार्क (CRIF High Mark)

CRIF हाईमार्क आपके क्रेडिट स्कोर (Credit Score) की रिपोर्ट का सारांश होता है जोकि 300 और 900 के बीच की होती है। वहीं CRIF हाईमार्क की एक खास बात ये है की CRIF हाईमार्क आपके लोन और आप जितने भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहें हैं।

उन सभी के बिल भुगतान के रिकॉर्ड इनके पास स्टोर होता है जिसके बेस पर यह आपको 300 और 900 के बीच अंक जारी करवाती हैं। बता दें कि CRIF हाईमार्क की मदद से आप अपने क्रेडिट स्कोर को फ्री में चेक कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान क्या हैं

यह भी पढ़ें

3. इक्विफैक्स इंडिया (Equifax India)

इक्विफैक्स इंडिया (Equifax India) इस समय देश की संचालित 4 प्रमुख क्रेडिट इन्फॉर्मेशन कंपनियों में से एक है।

अगर आप भी अपने क्रेडिट स्कोर को फ्री में चेक करना चाहते हैं तो इक्विफैक्स इंडिया (Equifax India) की मदद से चेक कर सकते हैं।

4. एक्सपीरियन (Experian)

क्सपीरियन (Experian) एक विश्व स्तरीय मान्यता प्राप्त क्रेडिट इनफॉर्मेशन कंपनी है वहीं भारत में प्रमुख क्रेडिट ब्यूरो में से भी एक है।

बता दें कि आप अपने क्रेडिट स्कोर को एक्सपीरियन की मदद से फ्री में चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें सिबिल स्कोर कैसे सुधारे